श्रम विभाजन और जाति प्रथा Objective Question Bihar Board Class 10th
गोधूलि भाग-2 (गद्य-खण्ड )
‘श्रम विभाजन और जाति प्रथा
1. डॉ भीमराव अंबेडकर ने किस प्रथा को आर्थिक पहलू खतरनाक माना है ?
(क) सती प्रथा
(ख) दहेज प्रथा.
(ग) बाल-विवाह प्रथा
(घ) जाति प्रथा
2. भीमराव अंबेडकर का जन्म किस परिवार में हुआ ?
(क) ब्राह्मण परिवार में
(ख) क्षत्रिय परिवार में
(ग) दलित परिवार में
(घ) इनमें से कोई नहीं
3. भीमराव अंबेदकर के प्रेरणा स्रोत रहे हैं
(क) बुद्ध
(ख) कबीर
(ग) ज्योतिबा फुले
(घ) उपर्युक्त सभी
4. अंबेदकर ने भारत की बेरोजगारी का प्रमुख एवं प्रत्यक्ष कारण किसे माना है?
(क) कार्य-अकुशलता
(ख) जातिप्रथा
(ग) उद्योग धंधों की कमी
(घ) प्रतिकूल परिस्थितियाँ
5. अंबेदकर के अनुसार भाईचारे का वास्तविक रूप है
(क) शहद की तरह
(ख) दूध-पानी के मिश्रण की तरह
(ग) शक्कर-पानी का मिश्रण
(घ) इनमें से सभी
6. बाबा साहेब भीमराव अंबेदकर का जन्म कब हुआ?
(क) 14 अप्रैल, 1891
(ख) 3 दिसम्बर, 1984
(ग) 5 अक्टूबर, 1869
(घ) 4 अप्रैल, 1891
7. बाबा साहेब भीमराव अंबेदकर का जन्म किस राज्य में हुआ?
(क) महाराष्ट्र
(ख) मध्यप्रदेश
(ग) उत्तरप्रदेश
(घ) बिहार
8. बाबा साहब के अनुसार आदर्श समाज किसे कहा जाता है?
(क) समता आधारित
(ख) बंधुत्व पर आधारि
(ग) स्वतंत्रता पर आधारित
(घ) सभी कथन सत्य हैं
9. ‘श्रम विभाजन और जाति प्रथा’ के लेखक कौन हैं?
(क) महात्मा गाँधी
(ख) जवाहरलाल नेहरू
(ग) राम मनोहर लोहिया
(घ) भीमराव अंबेदकर
10. श्रम विभाजन एवं जाति प्रथा गद्य की कौन-सी विधा है?
(क) कहानी
(ग) निबंध
(ख) भाषण
(घ) ललित निबंध
11. श्रम विभाजन एवं जाति प्रथा शीर्षक निबंध का भाव क्या है?
(क) जाति प्रथा की व्यर्थता
(ख) छुआछुत
(ग) भेदभाव
(घ) सभी गलत हैं
12. श्रम विभाजन कैसे समाज की आवश्यकता है?
(क) सभ्य समाज की
(ख) असभ्य समाज
(ग) दोनों सही हैं
(घ) सभी गलत हैं
13. समाज और राजनीति में बेहद सक्रिय भूमिका निभाते हुए अंबेदकर ने किसको मानवता एवं अधिकार दिलाने के लिए अनेक प्रयास किये?
(क) अछूतों
(ख) स्त्रियों
(ग) मजदूरों
(घ) उपर्युक्त सभी
14. ‘जाति प्रथा का श्रम विभाजन मनुष्य की स्वेच्छा पर निर्भर नहीं रहता। मनुष्य की व्यक्तिगत भावना तथा व्यक्तिगत रुचि का इसमें कोई स्थान या महत्व नहीं रहत’— प्रस्तुत गद्यांश किस पाठ से उद्धत है ?
(क) जित, जित मैं निरखत हूँ
(ख) आविन्यों
(ग) श्रम विभाजन और जातिप्रथा
(घ) मछली
15. ‘जाति प्रथा को श्रम विभाजन मान लिया जाए तो यह स्वभाविक विभाजन नहीं है, क्योंकि यह मनुष्य की रुचि पर आधारित नहीं है’ यह किस पाठ से लिया गया है?
(क) शिक्षा और संस्कृति
(ख) श्रम विभाजन और जातिप्रथा
(ग) मछली
(घ) नौबतखाने में इबादत
16. जाति प्रथा स्वाभाविक विभाजन नहीं है, क्यों?
(क) रूचि पर आधृत होने के कारण
(ख) रचि पर आधारित नहीं होने के कारण
(ग) भेद- भाव के कारण
(घ) शोषण के कारण
17. जाति प्रथा श्रम विभाजन के साथ-साथ किसका रूप लिए हुए है?
(क) स्वतंत्रत
(ख) भ्रातृत्व का
(ग) श्रमिक विभाजन का
(घ) इनमें से कोई नहीं
18. ‘आदर्श समाज स्वतंत्रता, समानता, भ्रातृत्व पर आधारित होगा किसने कहा?
(क) मैक्स मूलर
(ख) भीमराव अम्बेदकर
(ग) बिरजू महाराज
(घ) अज्ञेय
19. सभ्य समाज की आवश्यकता क्या है ?
(क) जाति प्रथा
(ख) श्रम विभाजन
(ग) अणु-बम
(घ) दूध-पानी
20. भाईचारे का दूसरा नाम क्या है?
(क) लोकतंत्र
(ख) श्रम
(ग) समूह
(घ) राजतंत्र
21. भारत में जाति प्रथा का मुख्य कारण क्या है ?
(क) गरीबी
(ख) अमीरी
(ग) बेरोजगारी
(घ) रोजगार
22. ‘बुद्धा एण्ड हिज धम्मा’ के लेखक कौन हैं ?
(क) भीमराव अंबेदकर
(ख) जहवाहर लाल नेहरू
(ग) मैक्समूलर
(घ) गुणाकर मूले
Leave a Reply